श्रद्धा एवं विश्वास के साथ मनाया गया बुढ़वा मंगल का मेला

 हनुमान जी दर्जनों की झांकियां निकाली गयीं एवं निशान भी चढ़ाये गये

मुंगराबादशाहपुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के प्रतापगढ़ रोड पर ग्राम सटवा में स्थित दौलतिया के प्राचीन हनुमान मन्दिर पर मनाया जाने वाला बुढ़वा मंगल का त्यौहार एवं ऐतिहासिक मेला पूरी श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ज्ञातव्य है कि श्रावण मास में नागपंचमी के बाद पड़ने वाले मंगलवार को यह स्थानीय त्योहार समूचे क्षेत्र में पूरे श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह परम्परा इस क्षेत्र में सैकड़ो वर्षों से अधिक समय से चली आ रही है। इस दौरान क्षेत्र के बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्त हनुमान जी के इस अति प्राचीन मन्दिर पर आकर दर्शन पूजन करते हैं और यहां पर लगने वाले इस मेले का आनन्द उठाते हैं। इसमें बच्चे, बूढ़े, महिलाएं सभी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।
बुजुर्गों का कहना है कि दौलतिया का यह ऐतिहासिक प्राचीन मन्दिर बहुत ही सिद्ध है। इस हनुमान जी के मन्दिर पर श्रद्धा भाव से जो भी मन्नतें मांगता है, हनुमान जी उसकी मनोकामना अवश्य पूरी करते हैं। वैसे तो इस मन्दिर पर प्रत्येक मंगलवार को दर्शन पूजन करने वालों की भारी भीड़ रहती है परन्तु वर्ष में एक दिन पढ़ने वाले बुढ़वा मंगल की तो कुछ बात ही और है। क्षेत्रीय श्रद्धालु तड़के से ही कतारबद्ध होकर दर्शन पूजन के लिए अपनी बारी का प्रतीक्षा करते हैं। इस प्रकार यह क्रम लगभग पूरे दिन चलता है। इसी के साथ यहां पर विशाल ऐतिहासिक मेला लगता है जिसमें क्षेत्र के लगभग हर वर्ग के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं और इस मेले तथा त्यौहार का भरपूर आनन्द उठाते हैं।
बुढ़वा मंगल के इस महान पर्व पर नगर तथा ग्रामीण क्षेत्र से दर्जनों हनुमान जी की मूर्तियों से सजे रथ के साथ लोग बजे बजे के साथ नाचते गाते हुए उक्त मन्दिर पर पहुंचकर पताका निशान भी चाहते हैं। महिलाओं द्वारा कड़ाही में बनी चीजों को भी चढ़ने की परम्परा है। मौसम साफ रहने से इस पवित्र त्यौहार एवं मेले का क्षेत्रीय लोगों ने भरपूर आनन्द उठाया। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष कपिलमुनि गुप्त अपने सहयोगियों के साथ झांकी के आगे चलकर लोगों का उत्साहवर्धन किये। मेले को सकुशल संपन्न कराने में अपना पूरा सहयोग प्रदान भी किये। मेले में भारी भीड़ को देखते हुए क्षेत्राधिकारी मछलीशहर गिरेन्द्र सिंह एवं थानाध्यक्ष मुंगराबादशाहपुर सन्तोष पाठक बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ दिन भर चक्रमण करते रहे।

Related

डाक्टर 5344330530362015740

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item