मान्यताविहीन विद्यालयों पर रोक लगाने में शिक्षा विभाग विफल

 डग्गामार वाहनों में भेड़—बकरियों की तरह भरे जा रहे मासूम


सुजानगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र में दर्जनों मान्यताविहीन विद्यालय बेखौफ होकर संचालित किए जा रहे हैं। वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी आंख मूंदे उसी रास्ते से आगे निकल जाते है। मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र में कई ऐसी ग्रामसभाएं हैं जहां शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पूजा का चढ़ावा देकर मान्यताविहीन विद्यालय बिना किसी रोक—टोक के चलाए जा रहे हैं। ऐसे में बच्चों का भविष्य स्कूल के प्रबंधक से लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी की मिलीभगत से संकट मे झोंका जा रहा हैं। शासन द्वारा प्राथमिक विद्यालयों से जूनियर हाईस्कूलों मे अनेकों प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराये जाने के बावजूद अभिभावकों को झांसे में लेकर उनके बच्चों को इन मान्यता विहीन विद्यालयों के प्रबंधकों द्वारा चंगुल में फसा कर कई प्रकार से धन का दोहन किया जा रहा है।
आश्चर्य की बात तो यह है कि इन अमान्य विद्यालयों की सूचना लोगो द्वारा लिखित रूप में दिए जाने के बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। बताया जाता है कि इन मान्यताविहीन विद्यालयों के डग्गामार वाहनों के चालक भी लाइसेंसविहीन हैं तथा इन्हीं डग्गामार वाहनों में औसत से ज्यादा बच्चों को ले जाया जाता है जो एक बड़ी घटना को अंजाम दे सकता है। समय रहते शिक्षा विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई तो शायद भविष्य में बड़ी घटना घट सकती है। किस क्षेत्र में कितने विद्यालय अमान्य होने के बाद भी संचालित किए जा रहे हैं, इसकी पूरी जानकारी खण्ड शिक्षा अधिकारी के पास रहती है।
विकास खण्ड में तथाकथित शिक्षा माफियाओं पर अंकुश लगाने हेतु जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा० गोरखनाथ पटेल द्वारा डा० किरन पाण्डेय को सुजानगंज विकास खण्ड की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस पर वे रोक लगा पाने में सफल होगी अथवा पुरानी परम्परा को बहाल बनाये रखेगी, यह तो आने वाला समय बताएगा। फिलहाल सुजानगंज विकास खण्ड में मान्यताविहीन विद्यालय बेखौफ होकर संचालित किए जा रहे हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर खंड शिक्षा अधिकारी किरण पाण्डेय ने बताया कि बिना मान्यता के चल रहे सभी विद्यालयों को नोटिस दी जा चुकी है। वाहनों और उनके चालक की भी जांच की जा रही है।


Related

डाक्टर 5011499058032495222

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item