बचपन से ही योग की संस्कारशाला में संस्कारित हों बच्चे : डा सूर्य प्रकाश सिंह

 

जौनपुर। योग गुरु बाबा रामदेव की प्रेरणा से जिला योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के माध्यम से रविवार को मां दुर्गा जी सीनियर विद्यालय में योगासन प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। जिसमें बीस विद्यालयों से अलग-अलग आयु वर्ग में 150 से अधिक प्रतिभागियों नें प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित करते हुए संस्था के प्रबंधक श्री सूर्य प्रकाश सिंह द्वारा बताया गया की योग हमारी प्राचीनतम सभ्यता और संस्कृति की अमूल्य धरोहर है और इसे बचपन से बच्चों को योग की संस्कारशाला में संस्कारित करनें की आवश्यकता है। तथा प्रतियोगिता के समापन पर खेल मंत्री श्री गिरीश चन्द्र यादव के द्वारा बताया गया की जब से योगासन को वैश्विक स्तर पर खेल के रूप में मान्यता मिली है तब से अधिक से अधिक लोगों के द्वारा अपने सर्वोत्तम स्वास्थ्य के साथ कैरियर के रूप में भी योग को अपनी जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाया जा रहा है। पतंजलि योग समिति उत्तर प्रदेश के सह राज्य प्रभारी अचल हरीमूर्ति के द्वारा बताया गया की योग के क्रियात्मक पक्षों के साथ ही योग के सैद्धांतिक पक्षों का अभ्यास करके ही योग पथ की यात्रा संभव है।

योगासन प्रतियोगिता के विभिन्न आयु वर्ग में जहां 9-14 वर्ष की बालिका वर्ग में किंजल विश्वकर्मा प्रथम स्थान पाकर गोल्ड मेडल जीती तो वहीं बालक वर्ग में प्रत्युश वर्मा गोल्ड मेडल जीता। 14-18 आयु वर्ग में  श्रेया यादव और अतुल पटेल प्रथम स्थान पाकर गोल्ड मेडल जीते। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में जहां शुभम पटेल गोल्ड मेडल तो शिवम कुमार सिल्वर मेडल पाने में सफल हुए। मास्टर ग्रुप में डा हेमंत यादव के द्वारा प्रथम स्थान पाकर गोल्ड मेडल जीता गया। योगासन प्रतियोगिता में माँ दुर्गा जी विद्यालय के बच्चों ने सर्वाधिक मेडल जीत कर विनिंग ट्रॉफी अपने नाम दर्ज किया। योगासन प्रतियोगिता में रेफरी के रूप में सुरेन्द्र पटेल जी रहे। निर्णायक के रूप में नेशनल स्तर के योग प्रशिक्षक प्रेम प्रकाश सिंह,तेज बहादुर पटेल, राजनाथ सिंह रहे। इस मौके पर जिला प्रभारी शशिभूषण जी, ज्ञान प्रकाश, आशीष टंडन, मनु श्री गुप्ता,डा हेमंत, राजकुमार, जगदीश, श्री प्रकाश सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

अंत में विद्यालय के निदेशक व जौनपुर ओलिंपिक संघ के उपाध्यक्ष सूर्यांश प्रकाश सिंह द्वारा सभी अतिथियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करते हुए सभी को धन्यवाद प्रेषित किया।

Related

डाक्टर 3792307408125036151

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item