पर्यावरण की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का संवैधानिक दायित्व: नितिन

 पौधारोपण कर उसके संरक्षण का लिया संकल्प

जौनपुर। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जौनपुर, ह्युमाना पीपुल टू पीपुल इंडिया (HPPI) एवं कम्पोजिट विद्यालय सुरुवारपट्टी, सिकरारा की ओर से वन महोत्सव के तहत शुक्रवार को अलग अलग प्रजातियों के 110 पौधे रोपे गए। कंपोजिट विद्यालय शुरुआत पट्टी के परिसर में पौधारोपण के दौरान शिक्षक और छात्रों ने  पौधे रोपने के साथ-साथ उसके संरक्षण का भी संकल्प लिया। 

 पौधारोपण कार्यक्रम जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के उप शिक्षा निदेशक/ प्राचार्य डॉ विनोद कुमार शर्मा के दिशा निर्देशन एवं वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ रवीन्द्रनाथ के कुशल मार्गदर्शन में किया गया। पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ ह्युमाना पीपुल टू पीपुल इंडिया  जौनपुर के टीम लीडर नितिन कुमार मिश्रा एवं गगन चन्द्र गौतम ने पर्यावरण संरक्षण में पेड़, पौधो के महत्व को  बताते हुए किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे संविधान की प्रस्तावना समाज के समाजवादी स्वरूप और व्यक्ति की गरिमा को सुनिश्चित करती है। सभ्य जीवन स्तर और प्रदूषण मुक्त वातावरण इसमें निहित है।

भारतीय संविधान के मौलिक कर्तव्यों के अध्याय में प्रत्येक नागरिक पर पर्यावरण की रक्षा करने का स्पष्ट दायित्व डाला गया है। इस दौरान बच्चों ने  नुक्कड़ नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम  प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद परिसर में पीपल, नीम, बरगद, गुलमोहर, चिलबिल आदि के 110 पौधे लगाए गए। सभी ने पौधों को संरक्षित करने का संकल्प लिया।  इस अवसर पर कम्पोजिट विद्यालय  सुरुवारपट्टी के प्रधानाध्यापक श्राजकुमार पांडे, ह्युमाना पीपुल टू पीपुल इंडिया के अनुराग सिंह, सुभाषचन्द्र एवं सभी शिक्षकों ने बच्चों में पौधों के प्रति अपनापन का भाव पैदा किया।

Related

डाक्टर 8032803421587518659

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item