कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे, हम सबकी जिम्मेदारी

 जौनपुर। मछलीशहर विकासखंड के पूर्व माध्यमिक विद्यालय कटाहित खास में शुक्रवार को बच्चों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रति जागरूक किया गया।

संविधान साथी सिकंदर बहादुर मौर्य ने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) 2009 के तहत  छह से 14 वर्ष तक के सभी बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का प्राविधान है। इसलिए हम सभी की जिम्मेदारी है कि अपने आसपास देख लें कि क्या किसी घर में 14 वर्ष तक उम्र का कोई बच्चा ऐसा तो नहीं है जो स्कूल नही जा रहा है। स्कूल न जाने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों को इस कानून का हवाला देकर हम उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। 

उन्होंने  बच्चों से सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधा तथा हक और अधिकार  पर बातचीत की। यहां मौजूद तैराकी और फुटबॉल के राष्ट्रीय खिलाड़ी, गोल्ड मेडलिस्ट  हिमांशु यादव ने अपने सफर की कहानी  छात्रों के साथ साझा किया । उन्होंने कहा कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगन होनी चाहिए। पूरे मनोयोग  से काम करके ही हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

इस दौरान गांव में भी अभियान चला कर लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर  प्रधानाचार्य उमाशंकर यादव,सहायक अध्यापक अच्छेलाल, सौरभ कुमार व संतोष कुमार और बंधुत्व मंच के साथी मौजूद थे।

Related

डाक्टर 1282917671422899654

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item