अश्लील वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आया शिक्षा विभाग


 खण्ड शिक्षा अधिकारी ने की मान्यता आहरण की संस्तुति

, जौनपुर। सरपतहा थाना क्षेत्र के एक निजी विद्यालय के प्रबंधक का अश्लील वीडियो वायरल होने के पश्चात बेसिक शिक्षा अधिकारी डाॅ. गोरखनाथ पटेल द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारी राजेश वैश्य को वीडियो की जांच कर मान्यता आहरित करने के सम्बन्ध में कार्रवाई करने का आदेश दिया गया था। उक्त के क्रम में एबीएसए सुइथाकला द्वारा जांचोपरान्त मान्यता आहरित करने की संस्तुति की गयी है।

यह था मामला

सुइथाकला, जौनपुर। विद्या मन्दिर जहां देश का भविष्य पलता है, ज्ञानार्जन के साथ संस्कार और नैतिकता विकसित की जाती है, उसी विद्या मन्दिर में विद्यालय संचालक और शिक्षका का रंगरेलियां मनाते वीडियो वायरल होना शिक्षा क्षेत्र के लिए एक अमिट कलंक है। वायरल वीडियो सरपतहां थाना क्षेत्र के एक कान्वेंट विद्यालय का है।

हालाकिं इस वायरल वीडियो की सत्यता की पुष्टि शिराज़ ए हिन्द डॉट कॉम नही करता है।
 फिलहाल वीडियो का गहराई से पड़ताल करने पर यह पता चला कि यह वीडियो पुराना है जो अब वायरल किया गया है।कुकुरमुत्ते की तरह खुल रहे कान्वेंट स्कूल से जहां नौनिहालों का भविष्य चौपट हो रहा है, वहीं शिक्षा का भी बंटाधार हो रहा है। आधुनिकता की चकाचौंध में अंग्रेजी माध्यम का बोर्ड लगाकर चल रहे बहुसंख्यक विद्यालयों में अभिभावक ठगे जा रहे हैं। कान्वेंट और प्राइवेट विद्यालयों में प्रशिक्षित शिक्षकों की संख्या अति न्यून है। पात्रता परीक्षा टेट अर्हताधारी शिक्षक नाममात्र के विद्यालयों में शिक्षण कार्य कर रहे है।
अंग्रेजी माध्यम का दम्भ भरने वाले बहुसंख्यक विद्यालयों में अंग्रेजी के ज्ञान से परे हिन्दी माध्यम के इण्टरमीडिएट/स्नातक योग्यताधारी शिक्षक बच्चों का भविष्य चौपट कर रहें हैं। ऐसे शिक्षक सहजता से पांच से छ हजार मासिक बेतन पर आसानी से मिल जाते हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौन-साधना में लीन रहकर अनजान बने रहते है। बताया जाता है कि क्षेत्र में कुछ ऐसे भी विद्यालय संचालित है जहां बेसिक शिक्षा परिषद हिन्दी माध्यम से मान्यता लेकर अंग्रेजी माध्यम का बोर्ड लगाया गया है। सम्बन्धित अधिकारियों को इसकी जांच कर कार्रवाई करनी चाहिए तभी इस पर अंकुश लग सकता है।
वायरल वीडियो में आशनाई की जो तस्वीर दिख रही है, वह प्राचीन गुरू परम्परा को तार-तार कर रही है। साथ ही नैतिक मूल्यों के पतन का नमूना भी दिखा रही है। वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि कार्यालय में स्कूल प्रबंधक शिक्षिका के साथ बेखौफ रंगरेलिया मना रहे हैं। समाचार प्रसारित वीडियो के सत्यता की पुष्टि नहीं करता है लेकिन वीडियो वायरल होते ही क्षेत्र में हड़कंप मच गया। वीडियो वायरल होने पर जहां क्षेत्र में तरह—तरह की चर्चाएं चल रही है, वहीं अभिभावकों के माथे पर चिंता की लकीरें भी दिखनी लगी है। इस बाबत पूछे जाने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी राजेश वैश्य ने बताया कि मामले की जानकारी नहीं है। प्रकरण संज्ञान में आने पर विधिक कार्रवाई की जायेगी।

Related

डाक्टर 5742789528853274200

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item