शिक्षा, चिकित्सा समेत हरे क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे है ज्ञानप्रकाश सिंह

एक युवक की टूटी कमर व दूसरे मासूम के कटे पैर का इलाज कराकर पुनः जिन्दगी की गाड़ी दौड़ाने का कर चुके है ज्ञानप्रकाश सिंह

जौनपुर। आनुवांशिक बीमारी के चलते एक युवक टूटी कमर और हादसे में एक पैर कटने के कारण जिल्लत की जिन्दगी जी रहे है मासूम बच्चे का इलाज कराकर पुनः जिन्दगी की गाड़ी पर दौड़ाने वाले बरिष्ठ समाजसेवी व भाजपा नेता ज्ञानप्रकाश सिंह किसी परिचय के मोहताज नही है। उन्होने शिक्षा, चिकित्सा, स्वच्छता समेत हर क्षेत्र में बेहतर कार्य किया साथ  ही जनपद की जनता को रामभक्ति से सरोबोर कर चुके है। कोरोनाकाल में उन्होने गरीबों, मजलूमों व जरूरतमंदों को भोजन पैकेट, राशन किट बांटने और कोविड मरीजों के दवा इलाज के लिए अपना पूरा खजाना ही खोल दिया था। हलांकि अपनी समाजसेवा के बदौलत वे राजनीति में सफलता हासिल करना चाहते है लेकिन अभी तक भारतीय जनता पार्टी ने उन पर भरोषा नही जता पायी है। फिलहाल ज्ञानप्रकाश कहते है "मानव सेवा ही मेरा धर्म" है। 

जिला मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर दूरी पर स्थित गोधना गांव के निवासी ज्ञानप्रकाश सिंह पढ़ाई -लिखाई के बाद रोजी-रोटी के लिए माया नगरी मुंबई चले गये। वहां पर उन्होने हाड़तोड़ मेहनत किया तो मुंबई उनको जम गयी। आज उनकी महाराष्ट्र के प्रमुख व्यवसायी में गिनती होती है। दौलत और शोहरत कमाने के बाद ज्ञानप्रकाश सिंह अपनी जन्मभूमि का कर्ज उतारने के लिए सन् 2017 में अपने गांव आ गये उन्होने सबसे पहले जहां से बुनियादी शिक्षा प्राप्त किया उस स्कूल का कायाकल्प करवाकर कांवेंट स्कूलों जैसा वातावरण बनाया। उसके बाद उन्होने जिला अस्पताल में मरीजों व तिमारदारों के लिए डिलक्स शौचालय का निर्माण कराया तो उनके दरियादिली चर्चा धीरे धीरे नगर में होने लगी। 

कुडवा कचगांव निवासी 13 वर्षीय अमन मौर्या जिसका सड़क हादसे में पैर टूट गया था जिसके  कारण वह एक वर्ष से दिव्यागंता की जिन्दगी जी रहा था ज्ञानप्रकाश सिंह ने उसका इलाज मुंबई में कराकर कृत्रिम पैर लगवाया। 

जिले के सैदाबाद कलवारी गांव के निवासी हरिनाथा राजभर का पुत्र रामाशीष राजभर आनुवांशिक कमर की बीमारी के कारण चल नही पाता था श्री ज्ञानप्रकाश उनका इलाज मुंबई में स्थित हिन्दुजा अस्पताल कराकर उसे पुनः जिन्दगी की पटरी पर दौड़ाया। 

ज्ञानप्रकाश सिंह द्वारा अब तक जिले में किये गए कार्य 

नगर का गोपी घाट पर गोमतेश्वर महादेव व हनुमान जी के मंदिर का जीर्णोद्धार का कार्य, जिसका लोकार्पण 17 अगस्त 2019 को, धर्मचक्रवर्ती तुलसीपीठाधीश्वर 'पद्मविभूषण' जगद्‌गुरु रामानन्दाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ.

• अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा श्री राम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ इक्कीस लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह (1,21,11,111) रुपये की समर्पण राशि का चेक 'निधि समर्पण अभियान' के तहत सौंपा.

• श्री राम कथा कलश यात्रा : सात दिवसीय श्रीराम कथा के प्रारम्भ में दिनांक 24/10/2023 को विजयादशमी के दिन जौनपुर नगर में विशालतम एवं भव्य कलश यात्रा का आयोजन.


श्री राम कथा : जनपद जौनपुर के बी. आर.पी इंटर कॉलेज के मैदान में सात दिवसीय दिनांक 25/10/2023 - 31/10/2023 तक संत प्रवर आचार्य शान्तनु जी महाराज के श्रीमुख से भव्य एवं ऐतिहासिक श्री राम कथा का आयोजन.


श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव: श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को जौनपुर में भव्य महोत्सव का आयोजन, दीपोत्सव में 1,21,111 दीपों का प्रज्वलन, भजन संध्या में देश की प्रमुख भजन गायिका, तृप्ति शाक्या एवं प्रिया मलिक की प्रस्तुति, लेजर शो एवं गोमती आरती का आयोजन.

राहत कार्य - 2020

• कोविड-19 संक्रमण के दौरान प्रधानमंत्री राहत कोष में 5 लाख रुपये की राहत राशि दी गई.

• कोविड - 19 महामारी के दौरान जौनपुर में 25 मार्च 2020 से पूरे लॉकडाउन में अनवरत 78 दिनों तक गरीबों व जरूरतमंदों तक भोजन पैकेट एवं राशन पैकेट का वितरण कराया.

• लॉकडाउन के दौरान अपने परिवार के साथ मुंबई में रह रहे प्रवासी मजदूरों को लग्जरी बस के द्वारा मुंबई से जौनपुर, आजमगढ़, सुल्तानपुर उनके घरों तक पहुंचाने का कार्य किया.

राहत कार्य - 2021

• कोविड महामारी में मरीजों के इलाज के लिए 2-HENO मिनी वेंटिलेटर एवं 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जौनपुर के माननीय जिलाधिकारी को सौंपा. न्यूजीलैंड में बनी इन दोनों मिनी वेंटिलेटर मशीनों को, जिसे जौनपुर के सदर अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के उपचार के उपयोग में लाया गया.

• कोविड-19 महामारी के दौरान जौनपुर सदर अस्पताल को 6000 'सेफेक्सान' इंजेक्शन तथा 5760 'डेक्सोना' इंजेक्शन प्रदान किया.

• जौनपुर में लगातार 45 दिनों तक सदर अस्पताल, ट्रॉमा सेंटर तथा गरीबों व जरूरतमंद लोगों के बीच भोजन पैकेट का वितरण कराया.

• जनपद वासियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाने के लिए थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर, मास्क, सैनिटाइजर तथा मेडिसिन किट का वितरण किया गया.

कोविड-19 महामारी के दौरान जौनपुर में करंजाकला स्थित पकड़ी गांव के एक बिन्द दंपति की मृत्यु हो जाने के बाद उनके 6 अनाथ बच्चों को गोद लिया एवं ढाई लाख रुपये 'फिक्स्ड डिपॉजिट' के माध्यम से आर्थिक सहायता की.



उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में ग्रामवासियों को बेहतर और जन-जन तक पहुंचनेवाली मोबाइल मेडिकल सर्विस यानी सचल चिकित्सा सेवा का आरंभ, इसके लिए एक स्वास्थ्य सेवा रथ (एम्बुलेंस), एक डॉक्टर, एक नर्स व एक सहायक के साथ निःशुल्क जांच व दवाइयों की व्यवस्था की गई है.

राजकीय चिकित्सालय लीलावती जौनपुर का जीर्णोद्धार कर अत्याधुनिक सुविधा-संपन्न बनाया गया, जिसका लोकार्पण जौनपुर-जिलाधिकारी माननीय श्री मनीष कुमार वर्मा जी के कर-कमलों द्वारा 6 जनवरी, 2022 को संपन्न हुआ.


जौनपुर स्थित शहीद उमानाथ सिंह जिला चिकित्सालय के शौचालय का डीलक्स शौचालय के रूप में पुनर्निर्माण.



• ग्रामीण परिवेश में शिक्षा को सुदृढ़ बनाने के लिए जौनपुर स्थित ग्राम गोधना (पोस्ट - कजगांव) के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 'बिल्डिंग ऐज लर्निंग एड' (BALA) के मानक के मुताबिक पुनर्निर्माण एवं सूचना प्रौद्योगिकी के अद्यतन आधारभूत सुविधा से युक्त स्मार्ट क्लासरूम का निर्माण कार्य किया गया. स्मार्ट क्लास की संकल्पना को साकार करने के लिए प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय का जिर्णोद्धार कर कम्प्यूटर समेत आधुनिक तकनीकी प्रणाली विकसित किया गया.

• जौनपुर में सिद्दीकपुर स्थित मां दुर्गा जी सीनियर सेकेंडरी विद्यालय में जिले के 50 मेधावी छात्र-छात्राओं को जौनपुर के तत्कालीन जिलाधिकारी, माननीय दिनेश सिंह जी की उपस्थिति में साइकिल का वितरण किया.

• जौनपुर स्थित टी डी इंटर कॉलेज में रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान एवं जीव विज्ञान प्रयोगशाला का पुनर्निर्माण.



• जौनपुर में सड़क हादसे में अपना एक पैर गंवाकर पिछले एक साल से दिव्यांग की जिंदगी जी रहे जौनपुर के ग्राम कुड़वा, पोस्ट कजगांव के निवासी 13 वर्षीय अमन मौर्य को मुंबई स्थित एक अस्पताल में भर्ती करके कृत्रिम पैर लगवाया.

• जौनपुर के सैदाबाद, कलवारी निवासी, हरिनाथ राजभर के पुत्र रामाशीष राजभर आनुवांशिक कमर की बीमारी से पीड़ित थे. मुंबई स्थित हिंदुजा अस्पताल में रामाशीष राजभर के कमर का सफल ऑपरेशन करवाया.

• जौनपुर जिले के मड़ैया बाबा अखाड़े, धर्मापुर में स्थित कुश्ती संघ के पहलवान बच्चों के लिए कुश्ती अभ्यास एवं ट्रेनिंग हेतु कुश्ती मैट प्रदान किया गया.

• जौनपुर जिले के मड़ियाहूं में स्थित बच्चों के लिए कबड्डी के अभ्यास एवं ट्रेनिंग हेतु कबड्डी मैट प्रदान किया गया.

Related

जौनपुर 3088435345483502731

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item