पोस्टमास्टर जनरल ने जौनपुर के प्रथम जीआई उत्पाद पर जारी किया विशेष आवरण

 जौनपुर। डाक विभाग द्वारा ‘वित्तीय समावेशन डाक मेला’ एवं जीआई उत्पाद पर ‘विशेष आवरण व विरूपण’ विमोचन कार्यक्रम का आयोजन बुधवार में हिन्दी भवन में हुआ जहां कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने भौगोलिक संकेतक प्राप्त जिले के प्रथम जी.आई. उत्पाद पर विशेष आवरण व विरूपण का विमोचन किया। साथ ही सुकन्या समृद्धि योजना और महिला सम्मान बचत पत्र की लाभार्थियों को पासबुक वितरित करते हुए सशक्त नारी-समृद्ध समाज का आह्वान किया।

श्री यादव ने कहा कि अपनी ऐतिहासिक विरासतों के साथ जौनपुर खान—पान के मामले में भी समृद्ध रहा है। जौनपुर की इमरती का इतिहास ब्रिटिश शासन काल (लगभग 200 वर्ष) का है। इसकी देश-विदेश में अत्याधिक मांग है। इसकी भौगोलिक विशिष्टता को देखते हुए भारत सरकार द्वारा 30 मार्च 2024 को इसे भौगोलिक संकेतक प्रदान किया गया है। यह दर्जा प्राप्त करने वाला यह जौनपुर का प्रथम उत्पाद है। इस पर विशेष आवरण से इसकी वैश्विक स्तर पर ब्रांडिंग और व्यापक प्रचार-प्रसार होगा। यह ‘वोकल फॉर लोकल’ की प्रधानमंत्री जी की संकल्पना को भी आगे बढ़ाता है। भारत की समृद्ध विरासत को डाक टिकटों और विशेष आवरण के माध्यम से अगली पीढ़ियों तक संचारित करने में डाक विभाग की अहम भूमिका है। श्री यादव ने बताया कि वाराणसी क्षेत्र के आस—पास के 34 उत्पादों को जीआई प्राप्त है। दुनिया के किसी भी भू—भाग में यह सर्वाधिक है। इन जीआई उत्पादों से लगभग 25 हजार करोड़ का सालाना कारोबार और 20 लाख लोग परोक्ष और अपरोक्ष रूप से लाभान्वित हैं।
इस दौरान उन्होंने ‘वित्तीय समावेशन महामेला' में सुकन्या समृद्धि योजना, महिला सम्मान बचत पत्र तथा डाक जीवन बीमा के लाभार्थियों को पासबुक व पॉलिसी बॉन्ड भी प्रदान किया। साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाककर्मियों को सम्मानित कर उनकी हौसला अफजाई भी किया। इसी क्रम में अधीक्षक डाकघर परमानंद कुमार ने बताया कि जौनपुर इमरती पर जारी उक्त विशेष आवरण मय विरूपण 25 रुपए में जौनपुर प्रधान डाकघर एवं फिलैटिलिक ब्यूरो प्रधान डाकघर वाराणसी में उपलब्ध होगा। इस अवसर पर आईपीपीबी सीनियर मैनेजर साक्षी सिन्हा, सहायक डाक अधीक्षक विपिन यादव, निरीक्षक डाक बलबीर सिंह, व्यास मुनि पाठक, दिलीप पांडेय, पोस्टमास्टर विष्णु देव मिश्रा सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 6639644582393444191

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item