श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र होगा माता अखण्ड देवी का दरबार

 

प्रस्तावित मानचित्र
सुधाकर शुक्ला

जौनपुर ।  आदि गंगा गोमती के पावन तट पर स्थित जमैथा गांव में महर्षि जमदग्नि ऋषि की पत्नी माता रेणुका के प्राचीन मंदिर का विस्तार एवम सुंदरीकरण किया जा रहा है । यह पुनीत कार्य  ग्राम वासियों  व  श्रद्धालुओं के सहयोग से किया जा रहा है । यदि यह कार्य पूरी तरह से अमली जामा पहना तो यह तीर्थस्थल श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र होगा । 

जौनपुर मुख्यालय से 5 किमी उतर पूर्व की दिशा में स्थित जमैथा गांव में  वेद पुराण के अनुसार यमदग्नि ऋषि  अपनी पत्नी रेणुका और पुत्र परशुराम के साथ यही आश्रम बनाकर रहते थे । जिसे जमदग्नि की तपोस्थली के नाम से जाना जाता है । यही पर माता रेणुका (मां अखंड देवी) का प्राचीन  मंदिर स्थित है । मां के दरबार में मत्था टेकने के लिए जौनपुर समेत पूरे पूर्वांचल से दर्शनार्थी आते है । भइया दूज के पावन अवसर पर यहां पर विशाल मेला लगता है । जिसमे मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु पूड़ी हलवा व अन्य प्रसाद चढ़ाते है । श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर का विस्तार किया जा रहा है ।  


  इस गांव के ही आशुतोष सिंह  ने इस कार्य का पहल किया है ।   आशुतोष सिंह ने बताया कि अखड़ो माता मंदिर पूरे जनपद वासियों के आस्था का केंद्र है । तथा सिरकोनी धर्मापुर ब्लाक वासियों की कुलदेवी के रूप में पूजी जाती है । उन्होंने बताया कि इस मंदिर का विस्तारीकरण किया जा रहा है । मंदिर परिसर 27 फीट चौड़ा तथा 45 फीट लंबा और 51 फीट ऊंचा होगा । जिसका लागत लगभग 60 लाख रुपए आएगी । 

उधर इस मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण और प्रवेश द्वार ,पार्क शौचालय और लाइटिंग का कार्य पर्यटन विभाग और जफराबाद विधायक जगदीश नारायण राय के निधि से किया जा रहा हैं। जिस दिन उक्त दोनों कार्य पूर्ण होगे उस दिन यह धार्मिक स्थल धार्मिक और पर्यटन की दृष्टि समृद्ध नजर आएगा ।

Related

डाक्टर 2999181805261816270

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item