लोकार्पण के बाद भी नहीं चालू हो सका अग्निशमन केन्द्र

सुविधा के आभाव में लगा है ताला

खेतासराय, जौनपुर। ढाई वर्षों से अधिक समय बीत जाने के बाद भी नौली गांव स्थित गुजरताल पर बना अग्निशमन केंद्र चालू नहीं हो सका है। आनन-फानन में उसका लोकार्पण भी कर दिया गया लेकिन नवनिर्मित भवन सुविधा के अभाव में धूल फांक रहा है।
मालूम हो कि खेतासराय-खुटहन मुख्य मार्ग पर नौली ग्रामसभा के गुजर ताल के समीप दो यूनिट अग्निशमन केन्द्र का शिलायन्स करीब ढाई साल पहले राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने अपने पहले कार्यकाल में किया था तो क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर दौड़ गयी। अब किसी भी आग की घटना से बचा जा सकता है तथा आये दिन फसलें जलकर नष्ट होती हैं। किसानों की भारी क्षति होती है। अब उससे बचा जा सकता है। जौनपुर मुख्यालय से दमकल आने में काफी समय लगता था। रेलवे क्रासिंग बन्द मिली तो समय से दमकल पहुँच नहीं पाता था। तब तक सब कुछ आग अपनी आगोश में ले लेती थी।
इसको देखते हुए प्रदेश सरकार में जिले के इकलौते राज्यमंत्री ने लगभग ढाई साल पहले गुजर ताल पर दो यूनिट फायर ब्रिगेड की सौगात क्षेत्रवासियों को दिया लेकिन अभी तक यह आम जनमानस की सेवा के लिए तैयार नहीं हो सका सुविधा के अभाव में संचालित नहीं है। चर्चा है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए आनन-फानन में लोकापर्ण कर दिया गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि बिल्डिंग बनकर तैयार है अभी तक न तो मुख्य मार्ग से केन्द्र तक दमकल पहुँचने के लिए न सड़क बनी है, न फायर ब्रिगेड की कोई गाड़ी है और न ही किसी कर्मचारी की तैनाती हुई है लेकिन उसके बाद भी सुविधा के अभाव में लोकार्पण कर दिया गया।

986.83 लाख की लागत का अग्निशमन केन्द्र बना शो पीस

क्षेत्र के गुजरताल पर बने अग्निशमन केंद्र का शिलान्यास अगस्त 2021 में मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने अपने पहले कार्यकाल में ही किया था जिसकी लागत 986.83 लाख रुपये थी। तब से लेकर अब आज तक लगभग ढाई साल का समय बीत गया लेकिन अभी तक मुकम्मल नहीं हो पाया है। सिर्फ बिल्डिंग बनाकर तैयार है। सुविधा के नाम पर शून्य है। बिल्डिंग तैयार होते ही राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने आगामी चुनाव को देखते हुए चुनावी क्रेडिट लेने के लिए लोकार्पण तो कर दिया। सुविधा मुकम्मल नहीं जिसके कारण केंद्र संचालित नहीं हो सका। अग्निशमन निर्माण के ठेकेदार ने बताया कि निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ी और कर्मचारी की तैनाती न होने से चालू नहीं हो सका है।

Related

जौनपुर 9126807474669658849

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item