विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर साक्षरता/जागरूकता शिविर आयोजित


 जौनपुर। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश तृतीय/सचिव पूर्णकालिक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रशांत सिंह ने बताया कि उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के एक्शन प्लान वर्ष 2024-2025 के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ पर नशीली दवाओं धुम्रपान और शराबबंदी कार्यक्रम उन्मूलन के लिए एवं केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के विषय पर शुक्रवार को ‘मान्यवर कांशीराम इण्टर कालेज शीतला चौकियां में जागरूक किये जाने हेतु विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर का आयोजन हुआ।

शिविर को सम्बोधित करते हुए प्रशांत सिंह ने बताया कि पिछले कुछ सालों में भारत के साथ ही पूरे विश्व भर में धूम्रपान करने और उससे पीड़ित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। इस गंभीर लतने कई लोगों को मौत का ग्रास तक बना दिया। तंबाकू और धूम्रपान के दुष्परिणामों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों ने इसके लिए एक प्रस्ताव रखा जिसके बाद हर साल 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।
नोडल अधिकारी एनटीसीपी/अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 राजीव कुमार एवं क्लीनिकल साईकोलाजिस्ट राम प्रकाश पाल ने बताया कि भारत में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर पाबंदी है। इसके बावजूद लचर कानून व्यवस्था के चलते इस पर अमल नहीं हो पाता। भारत में आर्थिक मामलों की संसदीय समति पहले ही राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम को मंजूरी दे चुकी है। इसका मकसद तंबाकू नियंत्रण कानून के प्रभावी क्रियान्वयन और तम्बाकू के हानिकारिण प्रभावों के बारे में लोगों तक जागरूकता फैलाना है।
पैनल अधिवक्ता देवेन्द्र यादव ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं के क्रियान्वयन से सम्बन्धित विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करायी गयी। वैवाहिक प्री-लिटिगेशन मामलों एवं मध्यस्थता के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। साथ ही राष्ट्रीय लोक अदालत एवं विशेष लोक अदालत के लाभों के बारे में भी बताया। इस अवसर पर प्रबन्धक डा0 राजीव रतन मौर्या, थानाध्यक्ष महिला थाना सरोजा सिंह, पीएलवी शिवशंकर सिंह, सुनील गौतम सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related

खबरें जौनपुर 4905019207553209964

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item