अन्तरविभागीय समन्वय समिति के संचारी रोग की बैठक सम्पन्न

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की संचारी रोग की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जहां जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि संचारी रोग अभियान 3 से 31 अक्टूबर तथा दस्तक अभियान 16 से 31 अक्टूबर तक चलाया जाना है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि स्वास्थ्य विभाग व नगर पालिका संयुक्त रूप से इस दिशा में प्रयास करें, प्रभावी माइक्रोप्लान तैयार करें, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रशिक्षण दिया जाय। स्कूलों में संचारी रोग संबंधी रैलियां व प्रभातफेरी निकाली जाय। अंतर विभागीय बैठक कराई जाय। साथ ही उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि ड्रेनेज क्लीनिंग, खर—पतवार की कटाई, हैंडपंप्स की मरम्मत के लिए जो भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए संबंधित विभाग प्लान तैयार करें तथा उसके अनुरूप ही इसका क्रियान्वयन करे।

जिला मलेरिया अधिकारी ने यह भी बताया कि जलजनित रोगों में डायरिया के सर्वाधिक केस बक्सा में मिले हैं। डेंगू के सर्वाधिक केस अर्बन क्षेत्र में मिल रहे हैं जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि एंटी लार्वा स्प्रे और फागिंग कराए। संचारी रोग अभियान के पहले 7 दिन तक विशेष रूप से इन क्षेत्रों पर फोकस करें। संभव अभियान के संदर्भ में जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि संभव अभियान के तहत एनआरसी रेफरल, ई कवच आदि के लिए सभी ब्लॉक यह देखें कि जो भी समस्याएं आ रही हैं, उसका निराकरण करें तथा सीएचओ व एएनएम को इस संदर्भ में प्रशिक्षण भी दिया जाय। 
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से लंपी टीकाकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसे सभी हॉटस्पॉट क्षेत्र जहां संचारी रोग के मामले अधिक आ रहे हैं, उसकी सूची जिला पंचायत राज अधिकारी व अधिशासी अधिकारी को दे तथा इन क्षेत्रों में आवश्यक कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० लक्ष्मी सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 7155140528423365817

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item