सोशल साइट पर कम उम्र होने पर उपयोग की अनुमति नहीं: ओपी जायसवाल



मछलीशहर, जौनपुर। पंवारा क्षेत्र के होरिल राव इंटर कॉलेज कुंवरपुर मछलीशहर में सरकार द्वारा चलाये जा रहे नशे के विरुद्ध एवं साइबर क्राइम से जागरूक करने के लिए प्रशिक्षण अभियान के तहत कार्यक्रम कराया गया। कार्यक्रम में जिला प्रोवेशन अधिकारी विजय पांडेय ने बच्चों को कड़ी मेहनत कर पढ़ाई करने को कहा।

आबकारी विभाग के इंस्पेक्टर ने बच्चों को नशे के बारे में बताया कि जीवन का सबसे बड़ा दुश्मन है। इससे दूर रहना ही एक खुशहाल जिंदगी का मंत्र है।
सरकार द्वारा बच्चों को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम में प्रधानाचार्य रवींद्र नाथ शर्मा ने बच्चों को देश का भविष्य बताते हुए बच्चों से गुजारिश भी किया कि कोई अनैतिक काम न करें जिससे विद्यालय परिवार एवं माता-पिता का सिर समाज के सामने झुक जाय।
प्रधानाचार्य ने कहा कि शिक्षाविहीन मनुष्य पशु के समान होता है जिसकी किसी भी जगह कोई कद्र नहीं होती  एवं सभी बच्चों से अनुरोध किया कि वह इससे सीख लेकर माता-पिता एवं विद्यालय का नाम रोशन करें।
प्रबन्धक राम प्रताप सिंह एडवोकेट ने शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभ लेने के प्रति सबको सजग किया।कार्यक्रम के दौरान उपस्थित विजय पांडेय जिला प्रोबेशन अधिकारी, विभाग अधिकारी इंद्रजीत, ओपी जायसवाल साइबर एक्सपर्ट, विभूति नारायण राय ह्यूमन ट्रैफिक यूनिट, अर्चना सिंह एसजेपीयू, उप प्रधानाचार्य देवेंद्रनाथ दीक्षित, आशुतोष सिंह, जय प्रकाश सिंह, चंद्रसेन सिंह, लालजी नागर, रामबाबू, संतोष सिंह, आलोक सिंह सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा। कार्यक्रम का संचालन धर्मचंद गुप्ता व हरीश कुमार ने संयुक्त रूप से किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जनपद पुलिस विभाग के क्राइम ब्रांच के साइबर सेल में कार्यरत ओ.पी. जायसवाल ने बच्चों को अवगत कराया कि सोशल साइट पर कम उम्र होने पर उपयोग की अनुमति नहीं देता है तो उम्र अन्य नाम बदलकर सोशल साइट उपयोग की आवश्यकता नहीं है। बच्चों को सोशल साइटों से दूर रहना चाहिए। उपयोग करना है तो ध्यान रखें की सोशल साइट पर अपनी जन्मतिथि डालते समय जन्मतिथि का दिन व महीना समान रखें लेकिन वर्ष में अंतर करने से फायदा होगा कि सोशल साइट पर बर्थडे की बधाई दी जाएगी लेकिन साइबर अपराधी सही जन्मतिथि का पता नहीं लगा पाएंगे। इसी प्रकार जब पासवर्ड बनाएं तो मजबूत पासवर्ड बनाएं और दूसरे को बताएं नहीं। जब तक आवश्यक न हो तब तक अपनी फोटो भी न डालें।

Related

जौनपुर 3758356184942445829

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item