जिला पोषण समिति की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक सभागार में हुई जहां बैठक में राष्ट्रीय पोषण माह सितम्बर 2023 में आयोजित पोषण माह के तहत प्रभावी स्तनपान संपूरक आहार, स्वस्थ बालक प्रतिस्पर्धा, पोषण भी, पढ़ाई भी, मिशन लाइफ के अन्तर्गत पानी की बचत, कचरा प्रबंधन स्वस्थ दिनचर्या, योगा आदि पर ध्यान केन्द्रित करते हुए पोषण में सुधार लाने हेतु पोषण माह मनाया जा रहा है। इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह के मुख्य थीम सुपोषित भारत साक्षर भारत सशक्त भारत है। पोषण अभियान के अंतर्गत 6 वर्ष के कम आयु के बच्चे, गर्भवती महिलाएं, स्तनपान करने वाली धात्री महिलाओं तथा किशोरी बालिकाओं के पोषक आहार में अबतक सुधार के लिए किये गये प्रयासों की जिलाधिकारी ने समीक्षा की। बैठक में पोषण ट्रैकर, खाद्यान्न वितरण, सहयोग एप, बाल पिटारा, ई-कवच पर सैम बच्चों के नामांकन आदि की प्रगति एवं बच्चों को लर्निंग किट के वितरण पर चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सैम और मैम बच्चों के चिन्हांकन तथा ई-कवच पोर्टल पर फिडिंग के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाए। खराब प्रगति वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी किया जाए। समुदाय आधारित कार्यक्रम के अन्तर्गत आगंनगाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा गोदभराई, अन्नप्राशन, टीकाकरण की भी समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी। ब्लॉकवार सैम बच्चों के एनआरसी में रेफर करने की समीक्षा के दौरान ब्लाक सिकरारा, सुजानगंज की खराब स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए इसकी कार्यवाही सुनिश्चित कराये।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि संभव अभियान के तहत जहां भी फॉलोअप कम है वहा एमओआईसी और स्वास्थ्य विभाग के साथ इसकी फीडिंग कराए, छूटे हुए केंद्रों पर मॉकअप राउंड चलाएं, सुपरवाइजर लगातार भ्रमण करें और आवश्यक होने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को प्रशिक्षण भी दिलाए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह, ए0सी0एम0ओ0, बाल विकास अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, सीडीपीओ सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 7256830281336472600

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item