हिंदी राजभाषा अनेकता में एकता को पिरोने वाला सूत्र है : अनुराग तिवारी

जौनपुर। हिंदी राजभाषा अनेकता में एकता को पिरोने वाले सूत्र के रूप सामान्य व सरलता निहित बोलचाल उदगार अभिव्यक्ति की भाषा है  उक्त बातें जौनपुर जंक्शन पर आयोजित राजभाषा दिवस पर आरक्षण कार्यालय में आयोजित संगोष्ठी में रेलकर्मियों को संबोधित करते हुए मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक जौनपुर अनुराग तिवारी ने कही है।   

श्री तिवारी ने क्लिष्ट और सरल दो भागों में हिंदी को विभक्त करते हुए बताया ज्यादा जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रों की प्रमुख भाषा हिंदी होने के कारण देश  के उन भागों को भाषा के आधार पर हिंदी पट्टी राज्य या क्षेत्र कहा जाता है जिसके कारण देश की प्रमुख राजभाषा का ओहदा हमारी हिंदी को मिला है।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए रिजर्वेशन सुपरवाइजर पर परमेश्वर यादव ने रेलकर्मियों को रेल उपभोक्ताओं से  सामान्य हिंदी बोलचाल से ज्यादा जुड़ाव व सरलतम तरिके से यात्रा सम्बंधित समस्या को सुलझाने और सुगमता की माध्यम राजभाषा हिंदी बनती है।

इसके पूर्व में बृजेश विश्वकर्मा ने यात्रियों के आरक्षण आवेदन पत्र को राजभाषा दिवस पर केवल मात्र हिंदी भाषा मे भरने के लिये प्रोत्साहित किया। 

कार्यक्रम के अंत मे सभी आरक्षण  कर्मचारियों ने अपने कार्यस्थल पर राजभाषा हिंदी को प्रमुखता देने की सपथ लेते हुए कार्यालय के उपस्थिति पंजिका में हिंदी हस्ताक्षर सहित अन्य कार्यो का निस्तारण हिंदी में करने की सपथ ली।

संगोष्ठी में  श्रीमती सुमन यादव , पन्नालाल यादव, संतोष कुमारी, शालिनी यादव ,विनय सिंह, मुकेश श्रीवास्तव सहित अनेक वाणिज्य कर्मचारी सम्मलित हुए ।

Related

जौनपुर 1655186321891587749

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item