खामियां मिलने पर कई प्रधानाध्यापक निलंबित, कईयों का रूका वेतन

 जौनपुर। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, द्वारा गुरुवार को विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में शिक्षको की उपस्थिति संतोष जनक रही लेकिन छात्र नदारत मिले। उधर विद्यालय के भवन निर्माण में धांधली का मामला समाने आया है। भारी खामियां मिलने पर बीएसए ने कई प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया तो कईयों की तनख्वाह रोक दिया है। 

          बीएसए के अनुसार   प्राथमिक विद्यालय सदरूद्दीनपुर, वि0क्षे0-महराजगंज के निरीक्षण के दौरान अध्यापक उपस्थिति पंजिका के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि प्रभारी प्रधानाध्यापक, बसन्तलाल यादव, पंजिका में 03 अगस्त, 2023 का हस्ताक्षर करने के उपरान्त विद्यालय से अनुपस्थित हैं। विद्यालय में कार्यरत अन्य समस्त शैक्षणिक कर्मचारी विद्यालय पर उपस्थित पाये गये। विद्यालय में नामांकित कुल 69 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 25 छात्र उपस्थित पाये गये। विद्यालय में छात्र नामांकन के सापेक्ष छात्र उपस्थिति कम पायी गयी। विद्यालय की अध्यापक उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर कर अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित होने के कारण प्रभारी प्रधानाध्यापक बसन्तलाल यादव का अग्रिम आदेश तक वेतन अवरूद्ध किया गया साथ ही विद्यालय में उपस्थित समस्त शैक्षणिक कर्मचारियों को नामांकन बढाने, छात्रों के अधिगम स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने व विद्यालय प्रांगण एवं रसोईघर की साफ-सफाई एवं विद्यालय में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की उपस्थिति एवं ठहराव में वृद्धि करने तथा शासन द्वारा संचालित योजनाओं यथा- यू-डायस, डी0बी0टी0 आदि को ससमय पूर्ण कराते हुए सुधारों के सम्बन्ध में फोटो सहित स्पष्टीकरण एक सप्ताह में सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
                 प्राथमिक विद्यालय कोइरीपुर, वि0क्षे0 महराजगंज के निरीक्षण के दौरान अध्यापक उपस्थिति पंजिका के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि विद्यालय में कार्यरत प्रधानाध्यापक अशोक कुमार सिंह चिकित्सकीय अवकाश पर हैं। विद्यालय में कार्यरत अन्य समस्त शैक्षणिक कर्मचारी विद्यालय पर उपस्थित पाये गये। विद्यालय नामांकित कुल 65 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 06 छात्र उपस्थित पाये गये। विद्यालय में छात्र नामांकन के सापेक्ष छात्र उपस्थिति भी कम पायी गयी। विद्यालय में शिक्षक-छात्र अनुपात बेहद कम प्राप्त हुआ। विद्यालय में उपस्थित छात्रों का अधिगम स्तर अपेक्षाकृत बहुत कम पाया गया। जिससे स्पष्ट होता है कि विद्यालय में कार्यरत समस्त शैक्षणिक कर्मियों द्वारा शासन द्वारा निर्धारित प्राविधानित व्यवस्था के अनुरूप शैक्षणिक कार्य नहीं किया जा रहा है। जो कि उत्तर प्रदेश सरकारी सेवक आचरण नियमावली 1956 का उल्लंघन है। विद्यालय प्रांगण एवं कक्षा-कक्ष अत्यधिक गन्दा पाया गया। विद्यालय में कार्यरत प्रधानाध्यापक द्वारा पू0 मा0 वि0 कोइरीपुर में एक कक्षीय कक्षा का निर्माण कराया गया था। उक्त एक कक्षीय भवन की जाँच में पाया गया कि भवन निर्माण में निर्धारित मानकों का अनुपालन नहीं किया गया है। अतएव उक्त के क्रम में भवन प्रभारी प्रधानाध्यापक अशोक कुमार सिंह को निलम्बित करते हुये निर्देशित किया जाता है कि भवन निर्माण से सम्बंधित समस्त आय-व्यय से सम्बंधित अभिलेखों की स्व प्रमाणित छायाप्रति एवं अपने अभिकथन के साथ अपना स्पष्टीकरण सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। साथ ही साथ विद्यालय निरीक्षण में प्राप्त कतिपय कमियों के सम्बन्ध में विद्यालय में कार्यरत समस्त शिक्षक/शिक्षामित्र का वेतन/मानदेय अग्रिम आदेश तक अवरूद्ध करते हुये निर्देशित किया जाता है कि नामांकन बढाने, छात्रों के अधिगम स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने व विद्यालय प्रांगण एवं रसोईघर की साफ-सफाई एवं विद्यालय में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की उपस्थिति एवं ठहराव में वृद्धि करने तथा शासन द्वारा संचालित योजनाओं यथा- यू-डायस, डी0बी0टी0 आदि को ससमय पूर्ण कराते हुए सुधारों के सम्बन्ध में फोटो सहित स्पष्टीकरण एक सप्ताह में सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
                  उच्च प्राथमिक विद्यालय कोइरीपुर, वि0क्षे0-महराजगंज के निरीक्षण के दौरान समस्त शैक्षणिक कर्मचारी विद्यालय पर उपस्थित पाये गये। विद्यालय में नामांकित कुल 54 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 3 छात्र उपस्थित पाये गये। विद्यालय में छात्र नामांकन के सापेक्ष छात्र उपस्थिति भी कम पायी गयी। विद्यालय में शिक्षक छात्र अनुपात बेहद कम प्राप्त हुआ। विद्यालय में उपस्थित छात्रों का अधिगम स्तर अपेक्षाकृत बहुत कम पाया गया। जिससे स्पष्ट होता है कि विद्यालय में कार्यरत समस्त शैक्षणिक कर्मियों द्वारा शासन द्वारा निर्धारित प्राविधानित व्यवस्था के अनुरूप शैक्षणिक कार्य नहीं किया जा रहा है। जो कि उत्तर प्रदेश सरकारी सेवक आचरण नियमावली 1956 का उल्लंघन है। शासन द्वारा विद्यालय में गत शैक्षिक सत्र 2022-23 में कम्पोजिट धनराशि 25,000 रुपए प्रेषित की गयी थी। उक्त के सम्बंध में प्रधानाध्यापक द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त सम्पूर्ण धनराशि का व्यय विद्यालय के विकास कार्यों में किया जा चुका है, परंतु उनके द्वारा आय-व्यय के उपभोग के सम्बंध में आय-व्यय पंजिका प्रस्तुत नहीं की गयी। विद्यालय की मध्यान्ह भोजन पंजिका की जांच में पाया गया कि पंजिका में  01 अगस्त .2023 से अद्यतन सूचना अंकित नहीं की गयी है। उक्त के क्रम में विद्यालय में कार्यरत प्र0अ0 राजेन्द्र कुमार सिंह, को निलम्बित एवं स0अ0 रमाकान्त उपाध्याय का वेतन अग्रिम आदेश तक अवरूद्ध करते हुये निर्देशित किया गया कि नामांकन बढाने, छात्रों के अधिगम स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने व विद्यालय प्रांगण एवं रसोईघर की साफ-सफाई एवं विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की उपस्थिति एवं ठहराव में वृद्धि करने तथा शासन द्वारा संचालित योजनाओं यथा- यू-डायस प्लस, डी0बी0टी0 आदि को ससमय पूर्ण कराते हुए सुधारों के सम्बन्ध में फोटो सहित स्पष्टीकरण एक सप्ताह में सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
                   विद्यालय प्रांगण में निर्मित दो कक्षीय भवन की जाँच में पाया गया कि भवन निर्माण में निर्धारित मानकों का अनुपालन नहीं किया गया है। भवन के दरवाजा, खिड़की एवं फर्श आदि का कार्य अद्यतन पूर्ण नहीं हुआ है। जिससे स्पष्ट होता है कि भवन प्रभारी द्वारा भवन निर्माण में प्राप्त धनराशि का गबन किया गया है। उक्त के क्रम में भवन प्रभारी निलम्बित करते हुये निर्देशित किया जाता है कि भवन निर्माण से सम्बंधित  समस्त आय-व्यय से सम्बंधित अभिलेखों की स्व प्रमाणित छायाप्रति एवं अपने अभिकथन के साथ अपना स्पष्टीकरण सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष एक सप्ताह के मध्य प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
                   प्राथमिक विद्यालय मुहकुचा, वि0क्षे0-महराजगंज के निरीक्षण के दौरान समस्त शैक्षणिक कर्मचारी विद्यालय पर उपस्थित पाये गये। विद्यालय में नामांकित कुल 49 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 28 छात्र उपस्थित पाये गये। विद्यालय में छात्र नामांकन के सापेक्ष छात्र उपस्थिति कम पायी गयी। विद्यालय में शिक्षक-छात्र अनुपात बहुत कम पाया गया। विद्यालय की छात्र उपस्थिति पंजिका के अवलोकन में पाया गया कि छात्र उपस्थिति पंजिका को माह अप्रैल 2023 से अद्यतन नहीं किया गया है। विद्यालय में रंगाई-पुताई नहीं करायी गयी थी। जिससे स्पष्ट होता है कि विद्यालय में कार्यरत प्रभारी प्रधानाध्यापक दुर्गेश प्रताप मिश्र द्वारा गत शैक्षिक सत्र 2022-23 में विद्यालय को प्राप्त कम्पोजिट धनराशि 25,000 रुपए का दुरूपयोग किया गया है। उक्त के क्रम में विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक का अग्रिम आदेश तक वेतन अवरूद्ध करते हुये निर्देशित किया जाता है कि नामांकन बढाने, छात्रों के अधिगम स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने व विद्यालय प्रांगण एवं रसोईघर की साफ-सफाई एवं विद्यालय में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की उपस्थिति एवं ठहराव में वृद्धि करने तथा शासन द्वारा संचालित योजनाओं यथा-यू-डायस, डी0बी0टी0 आदि को ससमय पूर्ण कराते हुए सुधारों के सम्बन्ध में फोटो सहित स्पष्टीकरण एक सप्ताह में सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
                     कम्पोजिट विद्यालय सराहपड़री, वि0क्षे0-महराजगंज के निरीक्षण के दौरान अध्यापक उपस्थिति पंजिका के अवलोकन में पाया गया कि स0अ0, सुनील कुमार आज प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जौनपुर गये हैं एवं अन्य समस्त शैक्षणिक कर्मचारी विद्यालय पर उपस्थित हैं। विद्यालय में नामांकित कुल 239 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 154 छात्र उपस्थित पाये गये। विद्यालय में छात्र नामांकन के सापेक्ष छात्र उपस्थिति कम पायी गयी। शासन द्वारा गत शैक्षिक सत्र 2022-23 में विद्यालय को प्राप्त कम्पोजिट धनराशि 50,000 रुपए के सापेक्ष सम्पूर्ण धनराशि का व्यय प्रधानाध्यापक द्वारा किया गया है। परंतु विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा कम्पोजिट धनराशि के आय-व्यय के उपभोग के सम्बंध में आय-व्यय पंजिका प्रस्तुत नहीं की गयी। विद्यालय में अध्ययनरत अधिकांश छात्र यूनिफार्म पहनकर विद्यालय नहीं आये थे। विद्यालय प्रांगण एवं कक्षा-कक्ष अत्यंत गंदा पाया गया। उक्त के क्रम में विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक का अग्रिम आदेश तक वेतन अवरूद्ध करते हुये निर्देशित किया गया कि विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों के अधिगम स्तर में वृद्धि लाने, शिक्षक छात्र अनुपात में वृद्धि किये जाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करनें व विद्यालय प्रांगण स्वच्छ रखने एवं विद्यालय में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की उपस्थिति एवं ठहराव में वृद्धि करने की कार्ययोजना बनाकर अपना स्पष्टीकरण सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष एक सप्ताह के मध्य प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। विद्यालय से सम्बंधित ग्राम सभा में संचालित अमान्य विद्यालय एस0एस0 कान्वेण्ट स्कूल सरायपड़री को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बन्द कराते हुए प्रधानाध्यापक कम्पोजिट विद्यालय, सरायपड़री को अमान्य विद्यालय में नामांकित छात्रों के अभिभावकों से सम्पर्क कर छात्रों का नामांकन कराने हेतु निर्देशित किया गया।

Related

जौनपुर 6091098331054039013

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item