गांवों में पक गए आम और जामुन,कटहल और बड़हल को बारिश का इंतजार

जौनपुर।  मछलीशहर तहसील क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में आम और जामुन के फल पक गए हैं। कटहल के पेड़ों पर लदे बड़े बड़े कटहल के फल पकने के लिए बारिश का इंतजार कर रहे हैं। बड़हल के फल भी अच्छी बारिश के बाद पकने लगेंगे।

पके बेल का मजा ग्रामीण महीनों से ले रहे हैं अब इनकी संख्या पेड़ों में गिनती की बची है।आम के बागों में पके लाल और पीले फलों पर बच्चों की पत्थरबाजी का अभ्यास जारी है।पके आम को खाने से दो गुना ज्यादा खुशी पेड़ से गिरे पके आम को सबसे तेज दौड़कर अपनी मुट्ठी में लेने में और पके आम पर पत्थर से निशाना लगाकर तोड़ने में चार गुना ज्यादा खुशी बच्चों को मिल रही है । विद्यालयों में चल रहे ग्रीष्मकालीन अवकाश को शासन की ओर से 15 जून से  26 जून तक बढ़ाये जाने और रविवार को यह अवकाश 2 जुलाई तक बढ़ा दिये जाने पर बढ़े अवकाश का आनन्द बच्चे इन्हीं बगीचों में ले रहे हैं।अवकाश के कारण बच्चों की फौज आम और जामुन के बगीचों में गश्त कर रही है।आम के साथ- साथ जामुन के फल भी हरे रंग से काली रंग की रंगत पकड़ रही है अच्छी बरसात हो जाती तो इसके पकने की गति और तीव्र हो जाती। ग्रामीण इलाकों के बच्चे पके आम और जामुन का नाश्ता कर रहे हैं। ग्रामीण इलाकों से लोग पके आम और जामुन स्थानीय बाजारों में बेचने के लिए भी ले जा रहे हैं।डाल के पके आमों का स्वाद रसायनों का प्रयोग करके पकाये गये आमों से बेहतर होने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी नहीं होता है।

आम की व्यवसायिक खेती के लिए मछलीशहर तहसील क्षेत्र के मुंगराबादशाहपुर कस्बे से सटे गांव सराय डिंगुर से  पेड़ों में पके आम की बिक्री खूब जमकर हो रही है।यह सराय डिंगुर गांव का ही दृश्य है जहां बच्चे जमीन पर पड़े पके आमों को  खुशी -खुशी इकट्ठा करने में मशगूल हैं। गांव के बागवान कल्लू सिंह की बाग को ठेके पर लेने वाले सरवर कहते हैं कि इस समय दशहरी आम खूब पक रहे हैं जिसकी मांग बादशाहपुर कस्बे में खूब है।चौसा अभी कम पक रहा है।डाल के पके आमों का प्रति किलोग्राम आठ से दस रुपए तक ज्यादा दाम देने के लिए ग्राहक खुशी-खुशी तैयार रहते हैं। मुंगराबादशाहपुर कस्बे में ठेले पर आम बेचने वाले सराय डिंगुर के एक- एक बागवान का नाम लेकर आवाज लगाते आपको मिल जाएंगे।कि यह इन बागवान के बाग का आम है और यह इस बागवान के बाग का आम है।सराय डिंगुर गांव के विजय सेन सिंह, कृष्ण प्रताप सिंह, अनिल सिंह,विमल प्रताप सिंह,राणा अजय प्रताप सिंह,ऋषम सिंह, विवेक सिंह, जितेन्द्र सिंह, प्रिन्स सिंह सबके सब बागवान आम की अच्छी पैदावार खुश हैं।

Related

जौनपुर 2548491193834170686

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item