झमाझम बारिश से किसानों की उम्मीदें रोशन,धान की रोपाई शुरू

जौनपुर। दो दिनों से हो रही अच्छी बारिश से किसानों की उम्मीदें रोशन हो गई हैं उनके चेहरे पर रौनक आ गई है। बृहस्पतिवार और शुक्रवार को मछलीशहर तहसील क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से खेतों में पानी दिखना शुरू हो गया है।इस पानी से धान की नर्सरी को संजीवनी मिल गई है।तेज धूप और गर्मी से नर्सरी की वृद्धि की गति धीमी थी लेकिन बारिश से अब धान की नर्सरी में रौनक आ गई है। कुछ किसान जिनकी धान की नर्सरी तैयार हो गई थी।वह धान की रोपाई शुरू कर दिये हैं।यह विकास खंड मछलीशहर के गांव बामी का दृश्य है जहां किसान कृष्ण मुरारी उपाध्याय पम्पिंग सेट से खेत की सिंचाई करके धान की रोपाई का कार्य पिछले चार दिनों से करवा रहे हैं। आज और कल की बारिश से खुश होकर वह कहते हैं कि भगवान ने उनकी मुराद पूरी कर दी है।चार दिन में उनके आठ बीखे खेत की रोपाई का कार्य पूरा हो चुका है। बारिश से लोग एक साथ रोपाई के कार्य में जुटेंगे जिससे मजदूरों की कमी का सामना करना पड़ेगा।

झमाझम बारिश ने धान के अलावा खरीफ की अन्य फसलें   -मक्का,अरहर,सनई,उड़द,बाजरा और तिल की बुआई खेत पकते ही जुताई करके शुरू हो जायेगी। यदि समय से बारिश हुई होती तो इन फसलों की काफी मात्रा में बुआई  हो चुकी होती लेकिन बारिश में बिलम्ब से इन फसलों की बुआई थोड़ा पिछड़ चुकी है।

बारिश से गांवों में की गूंज भी बदल गई है। सुबह होने पर जहां सिर्फ चिड़ियों की चहचहाहट सुनाई देती थी। शुक्रवार की सुबह मेढकों ने अलग सरगम छेड़ रखी थी।मोर ऊंची आवाज में बारिश की खुशी का इजहार कर रहे थे। रोशनी के आस पास शाम को पाखी का मंडराना शुरू हो गया है।

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item