हनुमान जयंती और चित्रगुप्त के प्राकट्योत्सव पर हुआ सुन्दर काण्ड और पूजापाठ

जौनपुर। हनुमान जी की जयंती और भगवान चित्रगुप्त के प्राकट्योत्सव  के मौके पर जिले भर के हनुमान मंदिरों में श्रध्दालुओं ने दर्शन पूजन किया तथा सुन्दर काण्ड और हनुमान चालिसा का पाठ हुआ। प्रसाद वितरण किया गया।वही नगर के चित्रगुप्त मंदिर में कायस्थो द्वारा श्री चित्रगुप्त जी का भव्य श्रंृगार, पूजन अर्चन और सुन्दरकांड का पाठ किया उसके सभी ने प्रसाद ग्रहण किया। 

इस अवसर पर सभी कायस्थ वंशीय जिनमें मयंक नारायण श्रीवास्तव, शुभम श्रीवास्तव, आशीष श्रीवास्तव, आशीष चित्रवंशी, नीरज श्रीवास्तव(जे0पी0),वाशु श्रीवास्तव, गणतंत्र श्रीवास्तव, राजकिशोर श्रीवास्तव, सोम कुमार वर्मा,विशाल श्रीवास्तव, शरद श्रीवास्तव, अमित श्रीवास्तव, राहुल सहाय,विवेक श्रीवास्तव, मुकेश श्रीवास्तव, शिवम अस्थाना आदि उपस्थित रहे। शुभम श्रीवास्तव ने उपस्थित सभी कायस्थ वंशो को धन्यवाद ज्ञापित किया।

 नगर के बलुआघाट स्थित बड़े हनुमान मंदिर में बड़ी संख्या में पहुंचे भक्तों ने दर्शन-पूजन किया। सिरकोनी क्षेत्र के वीरभानपुर स्थित डीह बाबा मंदिर परिसर में अखंड मानस पाठ व भंडारे का आयोजन शशिकांत पाठक की अगुवाई में किया गया।

नगर के कोतवाली परिसर स्थित श्री संकट मोचन मन्दिर में श्री हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर भक्तों ने हनुमान जी का दर्शन पूजन कर प्रसाद ग्रहण किया। जय श्री राम के जयकारों से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो गया। कार्यक्रम का संचालन दयाराम गुप्ता ने किया। आयोजक मण्डल के पदाधिकारियों ने बताया कि दो दिवसीय वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें शनिवार को श्री हनुमान जी का भव्य श्रृंगार कर प्रसाद वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि 17 अप्रैल रविवार को विशाल भण्डारा का आयोजन किया गया है। साथ ही भजन गंगा कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें भजन गायक दुश्यंत शुक्ल गर्ग व गीतांजलि मौर्या भजन प्रस्तुत करेंगे। भक्तों से अपील है कि उक्त कार्यक्रम में शामिल होकर पुण्य के भागीदार बनें।  हनुमान जयंती पर अजोशी स्थित पावन महावीर धाम पर दर्शन- पूजन करने के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। जय सियाराम.. जय- जय हनुमान की मधुर आवाज से परिसर गूंज उठा। धाम में पूजन-अर्चन करने के लिए दिन भर भक्तों का आना-जाना लगा रहा। मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। दर्शन-पूजन करने वाले भक्त सुबह से ही धाम पर आने लगे थे। भक्त धाम परिसर में जगह-जगह बैठकर हनुमान चालीसा, सुंदरकांड व हनुमानजी की आरती कर रहे थे। सुबह सात बजे बजरंग बली का भव्य श्रृंगार कर जब पहली आरती हुई तो घंटे-घड़ियाल की आवाज से धाम परिसर गूंज उठा। समाजसेवियों ने धाम में भंडारे का आयोजन किया। लोग दिनभर भंडारे का प्रसाद ग्रहण करते रहे। हनुमान जयंती के दिन लोगो ने विशेष पूजा पाठ कर धाम में ही हो रहे यज्ञ कुंड के हवन में आहुति दी। जगह-जगह प्रवचन व भजन का भी आयोजन था।

Related

BURNING NEWS 8280264328511761601

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item