शिक्षकों के बच्चे भी परिषदीय विद्यालयों में ही पढ़ें तो जनता में बढेगा विश्वास : अब्दुल मुबीन

जौनपुर। नवीन शैक्षिक सत्र 2022-23 में स्कूल चलो अभियान 2022 के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों में नवीन नामांकन, ठहराव व लर्निंग आउटकम में वृद्धि किये जाने के लिए एक आनलाइन कार्यक्रम "आओ स्कूल चले हम" का आयोजन एड्यूलीडर्स यू.पी.द्वारा रविवार  को अपरान्ह 3 बजे से 5:50 तक यू-ट्यूब सेशन के माध्यम से आयोजित किया गया । 

            इस कार्यक्रम में बोलते हुये कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सहायक शिक्षा निदेशक, बेसिक शिक्षा निदेशालय उ. प्र.  अब्दुल मुबीन
ने कहा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है तो ऐसे में हमारा लक्ष्य यही होना चाहिए कि हम अपने जन प्रतिनिधियों,ग्राम प्रधान, पुरातन छात्र, अधिकारियों का सहयोग लेकर कम से कम 20 से 25 नवीन बच्चों का नामांकन अपने विद्यालय में अवश्य करें ।साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि  सभी शिक्षकों को यह भी सोचना चाहिए कि हमारे बच्चे भी परिषदीय विद्यालयों में ही पढ़ें। इससे अभिभावकों का विश्वास हम शिक्षकों पर बढ़ेगा और नामांकन भी बढ़ेगा।
            इसी क्रम में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुये  सुश्री ललिता प्रदीप मैडम जी (निदेशक साक्षरता एवं अपर शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा विभाग उ. प्र.) ने कहा कि जब मैं पढ़ती थी तब भी परिषदीय और कान्वेंट स्कूल की तुलना होती थी और आज भी होती है लेकिन यह तुलना मुझे कभी अच्छी नहीं  लगी क्योंकि सरकारी स्कूल हो या प्राइवेट सबका उद्देश्य एक ही होता है, अपने बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देना और यही एक शिक्षक और विद्यालय का उद्देश्य भी होना चाहिए ।
       कार्यक्रम में बोलते हुये जनपद जौनपुर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरख नाथ पटेल सर ने कहा हमें टीम भावना के साथ कार्य करते हुये समाज के सभी वर्गों के बीच से बच्चों का नामांकन करने के लिए लगातार प्रयास करना है । अधिकारी तथा शिक्षक एक दूसरे के साथ मिलकर समाज के सहयोग से बेसिक शिक्षा को बेहतर से बेहतरीन बना सकते हैं ।प्राथमिक शिक्षा, शिक्षा की रीढ़ होती है जिसके आधार पर ही भविष्य की अन्य शिक्षा निर्भर है, अत: हमें पठन - पाठन हेतु मिले प्रत्येक क्षण का उपयोग अपने विद्यालय तथा विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की गुणवत्ता को निखारने में करना चाहिए ।जौनपुर के BSAसर ने कहा कि  नामांकन में बृद्धि हेतु यदि हम अभिभावक को जागरूक कर ले गए तो यह हमारे लिए बहुत ही बेहतर होगा और नामांकन में बृद्धि भी होगी ।उन्होंने कहा कि पिछले साल कोरोना जन्य परिस्थिति में हम लोगो ने विद्यालयों के भौतिक संसाधन पर बेहतर कार्य किया है । अब इस बार शैक्षिक गुणवत्ता पर कार्य करते हुए बच्चे के व्यवहार में अपेक्षित परिवर्तन लाना है, जिसके लिए विद्यालय की SMC को मजबूत बनाना होगा। इस कड़ी को मजबूत करने के लिए विद्यालय में दादा -दादी सम्मान, नाना -नानी सम्मान, पुरातन छात्र सम्मान आयोजित करते हुए तथा उनसे सहयोग लेकर  उन्हें अपने विद्यालय से जोड़ा जाये।हमें  विद्यालय के वातावरण को सुंदर बनाने के साथ साथ  नामांकन में भी बृद्धि करना होगा। हमारे विद्यालयो में अक्सर पेड़ों को तोड़ दिया जाता है  या सामानों को नष्ट कर दिया जाता है इसको रोकने के लिए SMC बेहतर कार्य कर सकती है यदि हम उनका विश्वास जीत लें। जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों का सहयोग लेकर उन्हें अपने विद्यालयों को गोद दिलवाकर भी विद्यालय को बेहतर और नामांकन में बृद्धि कर सकते है। कोरोना जन्य परिस्थितियों में सबसे ज्यादा नुकसान हमारे बच्चों के भाषागत विकास  हुआ है। हम अपने बच्चों को वाच करें और उनको हिंदी पढ़ने और लिखने के लिए प्रेरित करे, उनका भाषायी ज्ञान बढ़ायें और यही मिशन प्रेरणा का भी लक्ष्य है।
                     जनपद जौनपुर से एडुलिडर्स के लिए ऑनलाइन किये जा रहे कार्यो की पीपीटी प्रेजेंट की गई तथा कम्पोजिट विद्यालय बदलापुर खुर्द जौनपुर के प्रधानाध्यापक श्री राधेश्याम चौरसिया जी ने एवं प्राथमिक विद्यालय कबूलपुर प्रथम सिरकोनी, जौनपुर के सहायक अध्यापक डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा अपने अपने विद्यालय में किये गए नवाचार, मोहल्ला कक्षा ,व्हॉट्सएप ग्रुप शिक्षण तथा नामांकन के प्रयासों को सबके सम्मुख प्रस्तुत किया गया।
     कार्यक्रम के अन्त में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये आदरणीय डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह सर (शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा विभाग, उ. प्र.) ने पूरे कार्यक्रम का विश्लेषण करते हुए कहा कि प्रत्येक शिक्षक अपने अपने क्षेत्र में अनेक प्रकार के नवाचार का प्रयोग कर रहे हैं । फिर वह चाहे मुहल्ला क्लास हो, चाहे आई.सी.टी.के प्रयोग से अथवा चाहे व्हॉट्यएप ग्रुप के माध्यम से कर रहे हैं ,पर कार्य में सभी लगे हुये हैं । हमें किसी की नकल नहीं करनी पर यह अवश्य सोचना चाहिए कि फलां शिक्षक ऐसा क्यों कर रहा है? और जब हम इसका उत्तर स्वयं प्राप्त कर लेंगे तो हमारे मन में भी वैसा करने की इच्छा बलवती होगी और तब हम अच्छी तरह से कार्य करते हुए प्राथमिक शिक्षा में एक नवीन मानदण्ड स्थापित कर पाने में समर्थ हो सकेंगे तथा बच्चों को नवीन शैक्षणिक तकनीक और गतिविधि आधारित शिक्षण दे सकेंगे ।
      आज के इस पूरे कार्यक्रम के संयोजक सर्वेष्ट मिश्रा ने पी. पी. टी. के माध्यम एड्यूलीडर्स यू. पी. के उद्देश्य तथा उसके द्वारा प्राथमिक शिक्षा में किये जा रहे नवीन नवाचारों तथा प्रयोगों को सबके समक्ष प्रस्तुत किया। इसी क्रम में पूरे यू. पी. के विभिन्न जनपदों से कार्यक्रम में जुड़े अनेक शिक्षक /शिक्षिकाओं ने भी अपने द्वारा किये जा रहे शैक्षणिक नवाचारों को प्रस्तुत किया तथा उससे प्राप्त परिणाम की विशद व्याख्या प्रस्तुत की।
        इस कार्यक्रम में डॉ.ऊषा सिंह के दिशा निर्देशन में ही एड्यूलीडर्स यू. पी. के अन्तर्गत  जौनपुर की पूरी टीम कार्यक्रम के प्रसारण के प्रारम्भ से समापन तक सक्रिय भूमिका में रही तथा अपने मैसेज से कार्यक्रम में स्वयं के नवाचारों के साथ साथ एड़्यूलीडर्स ग्रुप के क्रियाकलापों को सबके सामने प्रदर्शित करते रहे ।प्रदेश स्तरीय अायोजित इस कार्यक्रम में टेक्निकल सहयोग जनपद जौनपुर की सहायक अध्यापिका शिप्रा सिंह तथा बस्ती के अध्यापक बृजेश गुप्ता द्वारा किया गया। ध्यातव्य है कि स्वयं कार्यक्रम के संचालक महोदय ने बताया कि इस कार्यक्रम में पूरे यू. पी. की जिस पी. पी. टी. का प्रसारण किया गया  उसका संकलन व निर्माण करने में इंगलिश मीडियम प्राइमरी स्कूल चकताली, सिरकोनी, जौनपुर की सहायक अध्यापिका शिप्रा सिंह जी का प्रमुख योगदान रहा । यही नहीं  निष्ठा कार्यक्रम में भी शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग हेतु एफ. एल. एन. के कोर्स में जो वीडियो बनाये गये हैं उसमें भी इंगलिश मीडियम प्राइमरी स्कूल की उक्त कर्मठ शिक्षिका शिप्रा सिंह का अभूतपूर्व योगदान है जिसके लिये वह बधाई की पात्र हैं। एडुलीडर्स यू .पी. जौनपुर द्वारा प्रदेश स्तरीय सभी जनपदों मे प्रतिदिन भेजे जाने वाले ऑनलाइन  कार्य मे जौनपुर से डॉ. उषा सिंह, शिप्रा सिंह, ऋचा सिंह, अविनाश पाल, अंकित यादव, प्रियंका मिश्रा, सुमन गौतम, श्वेता सिंह, नीलम सिंह, अनुराग मिश्र, स्नेहा सिंह आदि  का बिशेष योगदान रहा है। इन सभी कार्यो का पीपीटी प्रजेन्टेशन  भी किया गया।आदरणीय शिक्षा निदेशक महोदय के उद्वोधन के पश्चात कार्यक्रम का समापन किया गया ।

Related

जौनपुर 7080175983734609515

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item