राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों संग डीएम ने की बैठक

जौनपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय/राज्यीय राजनैतिक दलों के अध्यक्ष/मंत्री के साथ बैठक हुई।

इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम अक्षयबर चौहान ने बताया कि 1 जनवरी 2024 को जो युवा 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं या जिनका नाम मतदाता सूची में सम्मिलित नहीं हैं, वे मतदाता सूची में अपना पंजीकरण अवश्य करा लें। 27 अक्टूबर से लेकर 9 दिसम्बर तक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने व कटवाने एंव स्थान परिवर्तन के लिए दावे व आपत्तियाँ प्राप्त की जायेंगी। उन्होंने कहा कि जेन्डर रेसियों ठीक कराने के लिए महिलाओं को मतदाता बनने के लिए विशेष बल दिया जा रहा है तथा 18 व 19 वर्ष के युवाओ को वोटर बनाने के लिए विशेष ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। उन्होंने सभी से सहयोग करने की अपील भी किया।
मतदाता बनने हेतु आवेदन ऑनलाइन या आफ लाइन बीएलओ के पास जमा कराना होगा। वोटर सर्विस पोर्टल एवं वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर मतदाता बनने के लिए फार्म-6 भरकर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से निर्वाचन से सम्बन्धित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा मतदाता सूची से नाम काटने के लिए फार्म-7 व मतदाता सूची में दर्ज त्रुटिपूर्ण नाम सुधारने या फिर पता बदलने के लिए फार्म-8 भरना होगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी 2024 को होगा। जिनका नाम सूची में नहीं है, सभी यथा महिला, पुरुष, युवा, दिव्यांग व तृतीय लिंग मतदाता बने। उक्त कार्य हेतु आयोग द्वारा 4, 5, 25, 26 नवंबर तथा 2, 3 दिसंबर को विशेष अभियान हेतु सभी मतदान केंद्रों पर कैंप लगाकर बीएलओ मतदाता सूची व आवेदन पत्र के साथ उपस्थित रहकर दावा आपत्ति प्राप्त करेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि बीएलए की तैनाती कर सूची उपलब्ध करा दें। घर-घर सर्वेक्षण का कार्य करा लिया गया है अधिक से अधिक संख्या में महिला मतदाता को जोडने का कार्य किया जा रहा है। सभी एईआरओ को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक बूथों का निरीक्षण कर लें कि बीएलओ द्वारा सर्वे एवं सत्यापन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, प्रभारी सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश चतुर्वेदी सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 3106726389953584103

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item