कलश स्थापना के साथ विराजमान हो गई मां शेरावाली

जौनपुर। रविवार को मछलीशहर तहसील क्षेत्र के ग्रामीण और शहरी इलाकों में कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र प्रारम्भ हो गया। शनिवार को देर शाम तक मछलीशहर और मुंगराबादशाहपुर कस्बों से मां दुर्गा की मूर्तियों की खरीदारी चलती रही। जहां से गाजे-बाजे के साथ मां का जयकारा लगाते हुए मूर्तियां पूजा पंडालों तक पहुंचती रहीं।

रविवार की सुबह से ही शक्ति की भक्ति और उपासना शुरू हो गई और श्रद्धालु मां की भक्ति में तल्लीन हो गये। बड़ी संख्या में लोगों ने व्रत रखा हुआ है।तहसील क्षेत्र के मीरगंज, जंघई, गरियांव, सुजानगंज, मधुपुर, सरायबीका, बंधवा बाजार,बरई पार , जमुहर आदि में एक नहीं दो चार स्थानों पर पूजा पंडाल लगाए गए हैं।यही स्थिति ग्रामीण इलाकों की भी है। बहुत सारे ऐसे गांव हैं जहां एक से अधिक पूजा पंडाल लगाए गए हैं।यह विकास खंड मछलीशहर के बामी गांव का दृश्य है जहां पूजा पंडाल में पुरोहित नितिन मिश्रा ने पुष्प,अक्षत, रोली,चंदन, मिष्ठान्न, नैवेद्य के साथ मां भगवती की आराधना शुरू कराई। वैदिक मन्त्रोंत्चार के साथ मिट्टी के कलश में गंगा जल,अक्षत, द्रव्य, हल्दी,पान, सुपारी आदि डालकर मिट्टी की वेदी में जौ मिलाकर कलश स्थापित कराया।इसी प्रकार बामी के ही उपाध्याय बस्ती में दूसरे पंडाल में पुरोहित रामकृष्ण तिवारी ने भी  कलश स्थापना करवाई।
मछलीशहर और मुंगराबादशाहपुर कस्बे में बड़े- बड़े पंडाल स्थापित किये गये हैं और सजावट के लिए दूर तक लाइटिंग की गई है।इन पूजा पंडालों में पूरे नवरात्र में आध्यात्म और भक्ति की बयार जारी रहेगी। जहां रात में जगराते और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जायेंगे।

Related

जौनपुर 233860983450699072

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item