कांग्रेसियो ने मनाई इंदिरा गाँधी की पुण्यतिथि

 

जौनपुर, सब्जी मंडी स्थित शहर कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर शहर अध्यक्ष विशाल सिंह हुकुम की अगुआई में आयरन लेडी स्व इंदिरा गाँधी जी की पुण्य तिथि एवं लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की जयंती मनाई गई।  जौनपुर के तेज तर्रार पूर्व विधायक स्व तेज बहादुर सिंह जी की पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पण किए गए।  

इस अवसर पर बोलते हुए विशाल सिंह हुकुम ने कहा कि देश की कई दिग्गज महिलाएं हैं जो नारी शक्ति की मिसाल हैं। इन महिलाओं का जीवन हर किसी के लिए प्रेरणा है। आज के दौर में स्त्री को शिक्षा हासिल करने, सपने देखने, करियर बनाने और आर्थिक तौर पर सशक्त बनने के लिए प्रोत्साहित करने वाली इन्हीं महिलाओं की सूची में एक नाम इंदिरा गांधी का है। इंदिरा गांधी देश की पहली और इकलौती महिला प्रधानमंत्री हैं।

इंदिरा गांधी आजाद भारत की पहली महिला जिन्होंने सरकार बनाई और पूरे भारत का नेतृत्व किया। आजादी के 76 साल में इंदिरा गांधी के बाद से अब तक देश को कोई महिला प्रधानमंत्री नहीं मिली। बतौर प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपने कार्यकाल में बहुत दमदार फैसले लिए, जिन्होंने पूरे देश में क्रांति ला दी थी। जवाहरलाल नेहरू की राजनीतिक विरासत को संभालते हुए इंदिरा गांधी ने 'गूंगी गुड़िया' के तमगे को हटाया और दमदार महिला के रूप में खुद की पहचान बनाई।कि वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए भारत की प्रधानमन्त्री रहीं और उसके बाद चौथी पारी में 1980 से लेकर 1984 में उनकी राजनैतिक हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। वे भारत की प्रथम और अब तक एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं। सरदार वल्लभ भाई पटेल जी को याद करते हुए शहर अध्यक्ष ने कहा कि लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को हुआ था। सरदार पटेल एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा आजार भारत के पहले गृहमंत्री थे। स्वतंत्रता की लड़ाई में उनका महत्वपूर्ण योगदान था, जिसके कारण उन्हें भारत का लौह पुरुष भी कहा जाता है,
इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष राकेश उपाध्याय, संदीप सोनकर, राकेश मिश्रा, फयाज़ हाशमी, शशांक सोनकर,राजकुमार गुप्ता, आदिल, बबलू गुप्ता, ताहिर, सब्बल, इक़बाल आदि लोग उपस्थित रहे। 

Related

जौनपुर 9063954936694515382

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item