सरायख्वाजा का एतिहासिक भादोछठ् मेला रविवार को लगेगा

 जौनपुर ।सरायख्वाजा का ऐतिहासिक भादोछठ मुख्य मेला रविवार को लगेगा जबकि मेला शुरू हो गया है। जिसकी तैयारी पूरी होने का जिम्मेदारों ने दावा किया है ।सुबह 4 बजे से ही लोग सूरज कुंड में स्नान करेंगे और भीड़ बढ़ने पर पूर्वांचल विश्वविद्यालय से रूट डायवर्जन किया जाएगा।


 सरायख्वाजा का ऐतिहासिक भादोछठ मुख्य मेला 24 सितंबर दिन रविवार को होगा। जिसके लिए सूरजकुंड तालाब की साफ-सफाई ग्राम प्रधान रैना सिंह ने कराया है और सड़क के दोनों पटरी को जेसीबी मशीन से 2 किलोमीटर के अंतराल तक साफ सफाई कराया। सूरजकुंड तालाब में नहाने के लिए बैरिंग केटिंग की गई है। आस्था का प्रतीक सूरजकुंड तालाब में मान्यता है कि नहाने से चर्म रोग दूर होते हैं। जिसमे नहाने के लिए दूसरे जनपदों व प्रदेशो से लोग आते हैं और सूरजकुंड में आस्था की डुबकी लगाते हैं ।
बता दें कि भादोछठ के इतिहासिक मेला कृषि यंत्रों के लिए भी जाना जाता है, जो किसान मेला भी कहा जाता है। हालांकि पहले यह मेला  सप्ताह भर पूर्व से शुरू हो जाता था, लेकिन सड़क पर अतिक्रमण आबादी बढ़ने के चलते मेला अब रविवार को सिमट कर रह गया है, जबकि कृषि यंत्रों का आगे दो तीन दिन तक मेला चलता रहता है ।
थानाध्यक्ष का कहना है कि मेले के लिए पुलिस व्यवस्था की गई है, जो मेले में व्यवस्थाओं की निगरानी रखेगी। अगर भीड़ बढ़ी तो पूर्वांचल विश्वविद्यालय  करंजाकला मल्हनी मार्ग होते हैं कोरीडीहा के लिए डायवर्जन कर दिया जाएगा ।इसकी भी तैयारी की गई है। बैरियर लगाया जा रहा है 

 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीशचंद्र यादव के प्रतिनिधि एवं पूर्व प्रधान सरायख्वाजा अजय सिंह खर्चू ने कहा कि मेले का अस्तित्व खत्म न हो इसके लिए तमाम तरह की व्यवस्था की जा रही है और मेले में दुकानदारों से किसी प्रकार की वसूली करने पर रोक लगा दी गई है ।  2 किलोमीटर सड़क की साफ-सफाई करा प्रधान द्वारा कराई गई है। जिससे दुकान लगाने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। मेले की तैयारी पूरी कर दी गई है।

Related

जौनपुर 7231975805854464374

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item