मेडिकल कॉलेज में निर्वाचक साक्षरता क्लब का हुआ गठन

 जौनपुर : जिला निर्वाचन अधिकारी जौनपुर के निर्देशन में चल रहे स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत, आज उमानाथ सिंह स्वायत्तशासी राज्य मेडिकल कॉलेज, सिद्दीकपुर में निर्वाचक साक्षरता क्लब का गठन किया गया। इसके पश्चात छात्र छात्राओं एवं कैम्पस अम्बेसडर को चुनावी साक्षरता बढ़ाने हेतु निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया। जिससे ये छात्र छात्राएं व अपने परिवार, आस-पास के क्षेत्रों एवं समाज के अन्य लोगों को वोटर बनने हेतु तथा चुनाव में मतदान करने के लिए जागरुक करते हुए लोकतंत्र का महत्व समझा सकें।  

            इस अवसर पर प्राचार्य प्रो डा शिव कुमार ने उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई व संकल्प दिलाया कि 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा मतदाता बने। तथा अन्य अर्ह लोगों या जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है उन्हें मतदाता बनने के लिए जागरूक व प्रेरित करें। क्योंकि एक बेहतर व मजबूत सरकार चुनने के लिए सभी का वोटर बनना एंव चुनाव में मतदान करना जरुरी है।
          इस अवसर पर जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने छात्र छात्राओं व उपस्थित चिकित्सको को निर्वाचन प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वोटर लिस्ट में सभी अर्ह वोटरों का पंजीकरण सुनिश्चित किए जाने और मतदान के प्रति मतदाताओं खासतौर पर दिव्यांग, युवा व महिलाओं को जागरूक करने के बारे में चर्चा किया। आगे मुस्तफा ने निर्वाचन साक्षरता क्लब में शामिल छात्र छात्राओं को जिम्मेदारी देते हुए कहा कि 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की उम्र पूरा करने वालों को प्रेरित कर उनसे फार्म 6 भरवाने के साथ अपने गांव व शहर के लोगों को मतदाता बनने के लिये प्रेरित करना होगा। साथ ही मतदान के दिन अधिक से अधिक लोगों को बूथ पर जाकर मतदान करने के लिये भी प्रेरित करना होगा। उन्होंने एन.वी.एस.पी., वोटर पोर्टल व वोटर हेल्पलाइन ऐप के बारे में बताया कि इस ऐप पर निर्वाचन से सम्बंधित सभी जानकारियां उपलब्ध हैं, इस ऐप को डाउनलोड करें। इस ऐप के माध्यम से वोटर बनने हेतु आनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। तथा अपने क्षेत्र के बीएलओ से सम्पर्क कर वोटर बनने हेतु फार्म 6 भरकर आवेदन करें।    
           मुख्य चिकित्सा अधिक्षक डा ए ए जाफरी ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी हो और उसमें उनकी सक्रिय भागीदारी हो।
         इस अवसर पर डा रुचिरा सेठी, डा आशीष यादव, चन्द्रभान, डा दिव्या, डा राजश्री, डा तुमुल व कैम्पस अम्बेसडर सहित निर्वाचन साक्षरता क्लब के सदस्य/छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 3328958937560967165

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item