स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं पूर्व विधायक के प्रपौत्र को किया गया सम्मानित

जौनपुर। शीतला जी महारानी पुरोहित परिवार संस्थान द्वारा शीतला चौकियां धाम स्थित कार्यालय पर हर्षोल्लास एवं धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया । इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष विद्याधर त्रिपाठी द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं पूर्व विधायक पं० भगवती दीन तिवारी के प्रपौत्र राजन तिवारी को संस्था की ओर से स्मृति चिन्ह , माल्यार्पण कर अंगवस्त्रम् भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजन तिवारी ने ध्वजारोहण किया एवं स्कूली बच्चों को पोशाक वितरण करने के उपरांत कहा की आज के दिन हम सभी को हमारे पूर्वजों की संघर्षों और बलिदानों का सम्मान करने का एक और अवसर मिलता है।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम एक महान और दृढ़ संघर्ष था, जिसमें हमारे देश के वीर योद्धाओं ने अपने जीवनों की बलिदान के साथ हमें आज़ादी दिलाई। आज हम उनकी स्मृतियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विद्याधर त्रिपाठी ने पं० भगवती दीन तिवारी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इन्होंने अपना संपूर्ण जीवन राष्ट्र को समर्पित कर दिया था  जीवन के प्रारंभिक काल से ही इनका झुकाव राष्ट्र और भारत-भूमि को अंग्रेजों से मुक्त कराने की ओर था ।
काशी हिंदू विश्वविद्यालय से स्नातक और विधि स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के बाद इन्होंने 1928 में दीवानी कचहरी जौनपुर में वकालत प्रारंभ की और साथ ही सक्रिय राजनीति में आ गए ,1931 से 1946 तक जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे। स्वतंत्रता संग्राम और राष्ट्रीय आंदोलनों में भाग लिया और जेल की कठोर यातनाएं झेली। 1942 में तीन साल तक नजरबंद रहे । स्वतंत्रता संग्राम को शक्ति प्रदान करने वालों में ये अग्रणी रहे । स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद पहले चुनाव में ये कांग्रेस पार्टी के विधायक बने। 1962 के तीसरे आम चुनाव में जौनपुर के गड़वारा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हुए । तिवारी जी त्यागी और तपस्वी तथा स्वच्छ राजनीति के पोषक थे और कुशल राजनीतिक एवं समाजसेवी थे । इन्होंने अनेक शैक्षिक एवं शैक्षणिक संस्थाओं की स्थापना की । तिवारी जी सिद्धांतवादी, व्यवहारवादी एवं रचनात्मक दृष्टिकोण के व्यक्ति थे। तिवारी जी जनपद के महान स्वतंत्रता सेनानी एवं गांधी जी तथा नेहरू जी के विचारों के पोषक थे ।
 कार्यक्रम के अंत में राजन तिवारी ने सभी आगुंतकों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम का संचालन शीतला विद्या मंदिर देवचंदपुर के प्रधानाचार्य दिनेश चंद्र त्रिपाठी ने किया ।

Related

जौनपुर 2636505824438702760

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item